Geeta Saar Bhagavad Gita Hindi Gita Bhagwat Geeta Spiritual Chapter 14
||श्रीमद भगवद गीता||
“अध्याय 14 - गुण त्रय विभाग योग”
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Astro Motive Astrology by Astrologer Dr. C K Singh |
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श्री भगवान ने कहा - हे अर्जुन! समस्त ज्ञानों
में भी सर्वश्रेष्ठ इस परम-ज्ञान को मैं तेरे लिये फिर से कहता हूँ, जिसे जानकर सभी संत-मुनियों ने
इस संसार से मुक्त होकर परम-सिद्धि को प्राप्त किया हैं। 1
इस ज्ञान में स्थिर होकर वह मनुष्य मेरे जैसे
स्वभाव को ही प्राप्त होता है, वह
जीव न तो सृष्टि के प्रारम्भ में फिर से उत्पन्न ही होता हैं और न ही प्रलय के समय
कभी व्याकुल होता हैं। 2
हे भरतवंशी! मेरी यह आठ तत्वों वाली जड़ प्रकृति (जल, अग्नि, वायु, पृथ्वी, आकाश, मन, बुद्धि और अहंकार) ही समस्त वस्तुओं को उत्पन्न
करने वाली योनि (माता) है और मैं ही ब्रह्म (आत्मा) रूप में चेतन-रूपी बीज को
स्थापित करता हूँ, इस
जड़-चेतन के संयोग से ही सभी चर-अचर प्राणीयों का जन्म सम्भव होता है। 3 Bhagavad Gita Geeta Saar
हे
कुन्तीपुत्र! समस्त योनियों जो भी शरीर धारण करने वाले प्राणी उत्पन्न होते हैं, उन सभी को धारण करने वाली ही
जड़ प्रकृति ही माता है और मैं ही ब्रह्म(आत्मा) रूपी बीज को स्थापित करने वाला
पिता हूँ। 4
हे महाबाहु अर्जुन! सात्विक गुण, राजसिक गुण और तामसिक गुण यह
तीनों गुण भौतिक प्रकृति से ही उत्पन्न होते हैं,
प्रकृति
से उत्पन्न तीनों गुणों के कारण ही अविनाशी जीवात्मा शरीर में बँध जाती हैं। 5
हे निष्पाप अर्जुन! सतोगुण अन्य गुणों की
अपेक्षा अधिक शुद्ध होने के कारण पाप-कर्मों से जीव को मुक्त करके आत्मा को
प्रकाशित करने वाला होता है, जिससे
जीव सुख और ज्ञान के अहंकार में बँध जाता है। 6
हे कुन्तीपुत्र! रजोगुण को कामनाओं और लोभ के
कारण उत्पन्न हुआ समझ, जिसके
कारण शरीरधारी जीव सकाम-कर्मों (फल
की आसक्ति) में
बँध जाता है। 7
हे भरतवंशी! तमोगुण को शरीर के प्रति मोह के
कारण अज्ञान से उत्पन्न हुआ समझ, जिसके
कारण जीव प्रमाद (पागलपन
में व्यर्थ के कार्य करने की प्रवृत्ति), आलस्य (आज के कार्य को कल पर टालने की
प्रवृत्ति) और
निद्रा (अचेत अवस्था में न करने योग्य
कार्य करने की प्रवृत्ति) द्वारा
बँध जाता है। 8
हे अर्जुन! सतोगुण मनुष्य को सुख में बाँधता है, रजोगुण मनुष्य को सकाम कर्म
में बाँधता है और तमोगुण मनुष्य के ज्ञान को ढँक कर प्रमाद में बाँधता है। 9
हे भरतवंशी
अर्जुन! रजोगुण और तमोगुण के घटने पर सतोगुण बढ़ता है, सतोगुण और रजोगुण के घटने पर
तमोगुण बढ़ता है, इसी
प्रकार तमोगुण और सतोगुण के घटने पर तमोगुण बढ़ता है। 10
जिस समय इस के शरीर सभी नौ द्वारों (दो आँखे, दो कान, दो नथुने, मुख, गुदा और उपस्थ) में ज्ञान का प्रकाश उत्पन्न
होता है, उस समय सतोगुण विशेष बृद्धि को
प्राप्त होता है। 11
हे भरतवंशीयों में श्रेष्ठ! जब रजोगुण विशेष
बृद्धि को प्राप्त होता है तब लोभ के उत्पन्न होने कारण फल की इच्छा से कार्यों को
करने की प्रवृत्ति और मन की चंचलता के कारण विषय-भोगों को भोगने की अनियन्त्रित इच्छा बढ़ने लगती है। 12
हे कुरुवंशी अर्जुन! जब तमोगुण विशेष बृद्धि को
प्राप्त होता है तब अज्ञान रूपी अन्धकार, कर्तव्य-कर्मों
को न करने की प्रवृत्ति, पागलपन
की अवस्था और मोह के कारण न करने योग्य कार्य करने की प्रवृत्ति बढने लगती हैं। 13
जब कोई मनुष्य सतोगुण की वृद्धि होने पर मृत्यु को प्राप्त होता है, तब वह उत्तम कर्म करने वालों के निर्मल स्वर्ग लोकों को प्राप्त होता है। 14
जब कोई मनुष्य रजोगुण की बृद्धि होने पर मृत्यु
को प्राप्त होता है तब वह सकाम कर्म करने वाले मनुष्यों में जन्म लेता है और उसी
प्रकार तमोगुण की बृद्धि होने पर मृत्यु को प्राप्त मनुष्य पशु-पक्षियों आदि निम्न
योनियों में जन्म लेता है। 15
सतोगुण में किये गये कर्म का फल सुख और ज्ञान
युक्त निर्मल फल कहा गया है, रजोगुण
में किये गये कर्म का फल दुःख कहा गया है और तमोगुण में किये गये कर्म का फल
अज्ञान कहा गया है। 16
सतोगुण से वास्तविक ज्ञान उत्पन्न होता है, रजोगुण से निश्चित रूप से लोभ
ही उत्पन्न होता है और तमोगुण से निश्चित रूप से प्रमाद, मोह, अज्ञान ही उत्पन्न होता हैं। 17
सतोगुण में स्थित जीव स्वर्ग के उच्च लोकों को
जाता हैं, रजोगुण में स्थित जीव मध्य में
पृथ्वी-लोक में ही रह जाते हैं और तमोगुण में स्थित जीव पशु आदि नीच योनियों में
नरक को जाते हैं। 18
जब कोई मनुष्य प्रकृति के तीनों गुणों के
अतिरिक्त अन्य किसी को कर्ता नहीं देखता है और स्वयं को दृष्टा रूप से देखता है तब
वह प्रकृति के तीनों गुणों से परे स्थित होकर मुझ परमात्मा को जानकर मेरे दिव्य
स्वभाव को ही प्राप्त होता है। 19
जब
शरीरधारी जीव प्रकृति के इन तीनों गुणों को पार कर जाता है तब वह जन्म, मृत्यु, बुढापा तथा सभी प्रकार के
कष्टों से मुक्त होकर इसी जीवन में परम-आनन्द स्वरूप अमृत का भोग करता है। 20
अर्जुन
ने पूछा - हे प्रभु! प्रकृति के तीनों गुणों को पार किया हुआ मनुष्य किन लक्षणों
के द्वारा जाना जाता है और उसका आचरण कैसा होता है तथा वह मनुष्य प्रकृति के तीनों
गुणों को किस प्रकार से पार कर पाता है?।
21
श्री भगवान ने कहा - जो मनुष्य ईश्वरीय ज्ञान रूपी प्रकाश (सतोगुण) तथा कर्म करने में आसक्ति (रजोगुण) तथा मोह रूपी अज्ञान (तमोगुण) के बढने पर कभी भी उनसे घृणा नहीं करता है तथा समान भाव में स्थित होकर न तो उनमें प्रवृत ही होता है और न ही उनसे निवृत होने की इच्छा ही करता है। 22 Astro Motive Astrology by Astrologer Dr. C K Singh
जो उदासीन भाव में स्थित रहकर किसी भी गुण के
आने-जाने से विचलित नही होता है और गुणों को ही कार्य करते हुए जानकर एक ही भाव
में स्थिर रहता है। 23
जो सुख और दुख में समान भाव में स्थित रहता है, जो अपने आत्म-भाव में स्थित
रहता है, जो मिट्टी, पत्थर और स्वर्ण को एक समान
समझता है, जिसके लिये न तो कोई प्रिय
होता है और न ही कोई अप्रिय होता है, तथा
जो निन्दा और स्तुति में अपना धीरज नहीं खोता है। 24
जो मान और अपमान को एक समान समझता है, जो मित्र और शत्रु के पक्ष में
समान भाव में रहता है तथा जिसमें सभी कर्मों के करते हुए भी कर्तापन का भाव नही
होता है, ऎसे मनुष्य को प्रकृति के
गुणों से अतीत कहा जाता है। 25
जो
मनुष्य हर परिस्थिति में बिना विचलित हुए अनन्य-भाव से मेरी भक्ति में स्थिर रहता
है, वह भक्त प्रकृति के तीनों
गुणों को अति-शीघ्र पार करके ब्रह्म-पद पर स्थित हो जाता है। 26
उस अविनाशी ब्रह्म-पद का मैं ही अमृत स्वरूप, शाश्वत स्वरूप, धर्म स्वरूप और परम-आनन्द स्वरूप एक-मात्र आश्रय हूँ। 27 Astro Motive Astrology by Astrologer Dr. C K Singh
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